Thursday , December 2 2021
Breaking News
Home / Odisha / नवीन ने बजट के कुछ प्रावधानों का किया स्वागत व कुछ पर जताई चिंता

नवीन ने बजट के कुछ प्रावधानों का किया स्वागत व कुछ पर जताई चिंता

  • केन्द्रीय बजट अत्यंत निराशाजनक – कांग्रेस

  • प्रधानमंत्री  के नये भारत की कल्पना को साकार करेगा बजट – प्रतिपक्ष के नेता

भुवनेश्वर। मुख्य़मंत्री नवीन पटनायक ने केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में पेश किये बजट पर मिलीजुली प्रतिक्रिया दी। श्री पटनायक ने बजट के  कुछ प्रावधानों का स्वागत करने के साथ-साथ कुछ विषयों को लेकर चिंता व्यक्त की। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वह नेशनल कोल्ड सप्लाय चेन के कृषि रेल, कृषि उड़ान योजनाओं का वह स्वागत करते हैं।  20 लाख किसानों को पीएम कुसुम योजना में शामिल करने की घोषणा का भी वह स्वागत करते हैं। सहकारी समितियों को रियायत टैक्स कट की घोषणा का भी वह स्वागत करते हैं। उन्हेंने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार ने पहले ही मांग की थी। डिपोजिट इन्सूरैंस कवरेज को एक लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये किया जाना भी स्वागतयोग्य कदम है।  नवीन ने कहा कि नयी शिक्षा नीति व शिक्षा के क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का भी वह स्वागत करते हैं। श्री पटनायक ने केन्द्रीय प्रवर्तित योजनाए (सेंट्रली स्पोनसोर्ड स्किम के समस्त आवंटनों को स्थिर रखा गया है। सेंट्रल टैक्स के डिविजवल पुल में 59 हजार करोड़ रुपये की कमी आयी है। इससे ओडिशा के हिस्से में 3000 करोड़ रुपये की कमी आयेगी।उन्होंने कहा कि विकसित किये जाने आइकनिक साइट की सूची में ओडिशा का एक भी पुरातात्विक स्थल को शामिल नहीं किया गया है। ओडिशा में एक राष्ट्रीय जनजातीय म्युजियम की भी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विशुद्ध पेय जल  उपलब्ध कराना राष्ट्रीय प्राथमिकता है। इसके लिए राष्ट्रीय़ स्तर पर 3.6 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है जो कि काफी कम है। उन्होंने कहा कि निवेशकों का विश्वास  है कि नहीं इसका संकेत सेंसेक्स प्रदान करता है, लेकिन सेंसेक्स में 100 अंक गिरना चिंता का विषय है।

केन्द्रीय बजट अत्यंत निराशाजनक – कांग्रेस

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये बजट को कांग्रेस के प्रदेश इकाई ने अत्यंत निराशाजनक बताया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा विधायक तारा प्रसाद वाहिनीपति ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बात कही। श्री वाहिनीपति ने कहा कि इस बजट में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कुछ भी नहीं है। इस बजट के पेश किये जाने के बाद सेंसेक्स जिस ढंग से लुढ़का है उससे काफी कुछ स्पष्ट हो रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार देने की बात कही थी, लेकिन युवाओं को रोजगार प्रदान करने की दिशा में कुछ भी इस बजट में नहीं नहीं है। बेरोजगार युवाओं के साथ एक बार फिर छलावा किया गया है।  उन्होंने कहा कि किसानों के लिए भी बजट में कुछ भी नहीं है। उद्योगों के लिए भी बजट में कुछ भी सकारात्मक नहीं है।

प्रधानमंत्री  के नये भारत की कल्पना को साकार करेगा बजट – प्रतिपक्ष के नेता

भुवनेश्वर । राज्य के प्रतिपक्ष के नेता प्रदीप्त नायक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नये भारत की कल्पना को केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये बजट साकार करेगा। आम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में पेय जल आपूर्ति के लिए तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का आवंटन किया गया है, जोकि सराहनीय कदम है। इसी तरह प्रत्येक जिले में मेडिकल कालेज की स्थापना, गरीबों को पक्का घर निर्माण के लिए व्यापक धनराशि का आवंटन किया गया है। यह बजट समाज के सभी वर्गों के लिए है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रही है। इसे ध्यान में रखकर बजट में अवसंरचना के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है।

 

 

About desk

Check Also

कंधमाल में माओवादियों ने लोगों से जंगल में नहीं जाने को कहा

 माओवादी पोस्टर मिलने दहशत, कहा-जगंलों में लगायी गयी बारूदी सुरंग फुलबाणी. कंधमाल जिले के कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram