Thursday , October 6 2022
Breaking News
Home / Odisha / ओडिशा विधानसभा का शीतकालीन सत्र हंगामादार होने के आसार

ओडिशा विधानसभा का शीतकालीन सत्र हंगामादार होने के आसार

  • कांग्रेस और भाजपा ने विभिन्न मुद्दों को उठाने के लिए कमर कसी

भुवनेश्वर – ओडिशा विधानसभा का शीतकालीन सत्र बुधवार से प्रारंभ हो रहा है । यह सत्र 13 नवंबर से प्रारंभ हो कर 19 दिंसबर तक चलेगा ।  सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं ।  इस विधानसभा सत्र में पूरक बजट पारित होगा । प्रमुख विपक्षी पार्टी भारतीय जनता पार्टी व कांग्रेस ने बीजद सरकार को घेरने की जहां पूरी तैयारी की है। वहीं सत्तारुढ़ पार्टी के नेताओं ने कहा कि वे किसी भी मामले में चर्चा के लिए तैयार हैं ।
उल्लेखनीय है कि भाजपा ने इस सत्र में राज्य सरकार को जोरदार तरीके से घेरेने की योजना बनायी है । पार्टी नेताओं का कहना है कि जाजपुर जिले के पंचायत के महिला कर्मचारी स्मितारानी की हत्या मामला, प्रधानमंत्री आवास योजना में  अनियमितता तथा योग्य लाभार्थियों के बजाय बीजद के कार्यकर्ता तथा  अयोग्य को घर प्रदान करना तथा चक्रवाती तूफान फनी के बाद लोगों को सहायता न मिलने जैसे मुद्दों को जोरदार तरीके से उठाया जाएगा । भाजपा नेताओं का कहना है कि स्मितारानी हत्या मामले में राज्य सरकार आरोपित लोगों को इसलिए बचा रही है, क्योंकि वे सत्तारुढ़ पार्टी के हैं । इसके साथ साथ पुलिस इसमें शामिल लोगों को गिरफ्तार करने के बजाय मृतक महिला का चरित्र हनन कर रही है । यह शर्मनाक है । राज्य पुलिस के इस तरह के जांच के कारण पीडि़ता के परिवार के लोग घर छोड़ कर चले गये हैं । वे अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं । इसलिए इस मामले में भारतीय जनता पार्टी सीबीआई की जांच करती आ रही है । आगामी विधानसभा में इस मुद्दे को भाजपा जोरदार तरीके से उठायेगी प्रधानमंत्री आवास योजना में भारी अनियमितता हो रही है । जो लोग इसके लिए योग्य व हकदार हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है । लेकिन बीजद से जुड़े लोग जो इस योजना के लिए पात्रता नहीं रखते उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है । यह गरीब लोगों के प्रति धोखा है । भाजपा इस मुद्दे को भी जोरदार तरीके से उठायेगी ।पार्टी ने कहा है कि इसके अलावा  चक्रवाती तूफान फनी के कई माह बीत जाने के बाद भी जो इससे प्रभावित हैं उनके लिए  प्रशासन ने सहायता नहीं दी है । इस कारण इस मुद्दे को भी भाजपा विधायक जोरदार तरीके से उठायेंगे ।
उधर, कांग्रेस विधायक भी राज्य सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है । पार्टी के विधायक दल के नेता नरसिंह मिश्र ने  सोमवार को  कहा था कि विभिन्न क्षेत्रों में राज्य सरकार के विफलताओं को आगामी विधानसभा में उठाकर नवीन पटनायक सरकार को कांग्रेस घेरेगी ।   उन्होंने कहा था  कि राज्य सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है। राज्य सरकार लोगों को दिखाने के लिए एक योजना के बाद दूसरा योजना बनाती जा रही है। उन्होंने कहा कि तूफान फनी, के बाद बाढ व अब तूफान बुलबुल ने ओडिशा में तबाही मचाई है । लेकिन राज्य सरकार व प्रशासन लोगों को राहत पहुंचाने में विफल रही है ।राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति अत्यंत खराब है । सत्तारुढ़ पार्टी बीजद अपने विरोधियों के खिलाफ पुलिस को इस्तेमाल कर रही है। भ्रष्ट अधिकारियों को राज्य सरकार बचा रही है । इस मुद्दे को भी कांग्रेस प्रमुखता से उठायेगी ।
उधर, राज्य सरकार में संसदीय मामलों के मंत्री विक्रम केशरी आरुख ने कहा है कि विपक्ष के किसी भी मुद्दे का जवाब देने व  चर्चा के लिए राज्य सरकार पूर्ण रूप से तैयार है ।

About desk

Check Also

डेलांग में चाचा ने किया देशी बमों से हमला, भतीजे की मौत

पुरी। जिले के डेलांग प्रखंड के हरिराजपुर पंचायत के नैभंसार गांव में मंगलवार को देसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
Follow by Email
Telegram