Sunday , September 25 2022
Breaking News
Home / Odisha / कटक मारवाड़ी समाज का हिस्सा नहीं रहा मातृशक्ति प्रकोष्ठ

कटक मारवाड़ी समाज का हिस्सा नहीं रहा मातृशक्ति प्रकोष्ठ

  • आम महिला सदस्यों के लिए नारी शक्ति प्राकोष्ठ अस्तित्व में आया

  • अनुपात के हिसाब से महिला सदस्यों को मिलेगी सक्रिय भागीदारी

  • भावी नेतृत्व तैयार करेगा तरुण संगठन

  • तरुणों को सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने की हो रही कोशिश

  • कार्यकारिणी से लेकर समितियों में मिलेगी जिम्मेदारी

  • एक नई सोच, एक नई विचारधारा और नए आयाम के साथ शपथ ग्रहण समारोह में दिखेंगे किशन मोदी

हेमन्त कुमार तिवारी, कटक

कटक मारवाड़ी समाज के चुनाव के दौरान चर्चे के केंद्र में रही मातृशक्ति प्रकोष्ठ अब सिर्फ एक शब्द तक ही सिमट कर रह गया है. अब कटक मारवाड़ी समाज की शाखा के रूप में इसका अस्तित्व समाप्त हो गया है. समाज के नये अध्यक्ष किशन मोदी की टीम में इसकी जगह पर नारी शक्ति प्रकोष्ठ का गठन किया जा रहा है तथा इसका कार्यकाल भी कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष के कार्यकाल के साथ चलेगा. सूत्रों ने बताया कि पिछले कार्यकाल के दौरान यह मातृशक्ति आम महिला कार्यकताओं की पहुंच से दूर हो गई थी. इसलिए किशन कुमार मोदी की टीम में इनकी सक्रिय प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की पहल की जा रही है. सूत्रों ने बताया कि कटक मारवाड़ी समाज में लगभग 2700 महिला सदस्य हैं. इस संख्या के अनुपात से ही इनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कराने की कोशिश की जा रही है. उपाध्यक्ष, संयुक्त सचिव और अन्य समितियों में इनकी भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है. सूत्रों ने बताया कि इस संगठन को सुचारू रूप से सक्रिय रखने के लिए संयोजिका, सह-संयोजिका जैसे कई पदों का सृजन किया जा रहा है, जो अपने महिला कार्यकर्ता को एक सूत्र में पिरोकर रखने का कार्य करेगा. इस संगठन में सभी घटकों का प्रतिनिधित्व होगा.

भावी नेतृत्व तैयार करेगा तरुण संगठन

कटक मारवाड़ी समाज के नये अध्यक्ष किशन कुमार मोदी की टीम को कई कसौटियों पर नापतौल कर तैयार किया जा रहा है. नारी शक्ति संगठन की तरह इस बार कटक मारवाड़ी समाज के साथ तरुण संगठन शाखा जुड़ रही है. सूत्रों ने बताया कि तरुण संगठन बनाने के पीछे युवाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है. सूत्रों ने बताया कि मारवाड़ी समुदाय में सेवा की भावना विरासत में मिली होती है. इसे ध्यान में रखते हुए कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष किशन मोदी की टीम युवाओं को इस कार्य से जोड़ने के लिए मन बना रही है. नई टीम चाहती है कि कटक मारवाड़ी समाज के तरूण कार्यकर्ता अधिक से अधिक संख्या में जनसेवा कार्यों में अपनी भूमिका निर्वहन करे. हालांकि युवाओं को लेकर सक्रिय संगठन हैं, लेकिन तरुणों को भी समाजसेवा में प्रोत्साहित करने की पहल की जा रही है. कटक मारवाड़ी समाज में तरुणों की संख्या भी अधिक है. इनकी संख्या के अनुपात में तरुणों को भी कार्यकारिणी से लेकर विभिन्न समितियों में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है.

साभार-सोशल मीडिया (फाइल फोटो)

सूत्रों ने बताया कि सभी युवा संगठनों को सहयोग मिलता है और मिलता रहेगा, लेकिन तरुणों की उर्जा का भी उपयोग करने की पहल की जा रही है. तरुण संगठन कटक मारवाड़ी समाज में नई सोच को गति प्रदान करने के साथ-साथ युवा ऊर्जा को सक्रिय भागीदारी निर्वहन करने के लिए तैयार करेगी. सूत्रों ने बताया कि एक नई सोच, एक नई विचारधारा और नई आयाम को लेकर किशन कुमार मोदी शपथ ग्रहण समारोह में दिखेंगे. उनकी सोच और समाज के विकास की दिशा की झलक भी शपथ ग्रहण समारोह में दिखाई देगी. इस संगठन में सभी घटकों का प्रतिनिधित्व होगा.

About desk

Check Also

पहली बार परंपरागत तरीके से डांडिया नृत्य एवं गरबा उत्सव एक से

 फ्रेंड्स ऑफ ट्राइबल्स सोसाइटी महिला समिति एवं मारवाड़ी युवा मंच भुवनेश्वर कर रहा आयोजन डांडिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

RSS
Follow by Email
Telegram