Wednesday , November 30 2022
Breaking News
Home / Odisha / ओडिशा में 26 जुलाई से 10वीं और 12वीं के लिए खुलेंगे स्कूल

ओडिशा में 26 जुलाई से 10वीं और 12वीं के लिए खुलेंगे स्कूल

  • माता-पिता की सहमति से स्कूल आने का विकल्प दिया गया

भुवनेवर. ओडिशा सरकार ने 26 जुलाई से राज्यभर में कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक जारी खुलेंगे और लंच ब्रेक नहीं होगा. रविवार और सभी राज्य सरकार की छुट्टियों पर स्कूल बंद रहेंगे.

स्कूल एवं जन शिक्षा विभाग के सचिव सत्यव्रत साहू ने शनिवार को कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने और फिजिकल मोड शिक्षण को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है. यह निर्णय खराब मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी के कारण ऑनलाइन शिक्षण मोड में छात्रों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया था.

साहू के मुताबिक, राज्य की 10वीं और 12वीं कक्षा के करीब 10 लाख छात्र भी जेईई और नीट समेत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. उन्होंने कहा कि हम ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से 40 प्रतिशत छात्रों तक पहुंचने में सक्षम हैं, जबकि शेष 60 प्रतिशत को जोड़ा जाना बाकी है. इन छात्रों ने 150 दिनों के नियमित शिक्षण दिवस खो दिए हैं. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई) और उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीएचएसई) ने पाठ्यक्रम को कम कर दिया है. कक्षाओं में भौतिक शिक्षण को फिर से शुरू करना एक आवश्यकता बन गयी है.

स्कूल और जनशिक्षा विभाग के सचिव ने बताया कि विभाग स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक व्यापक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करेगा.

स्कूलों को फिर से खोलने से पहले सभी शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा और जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि सभी कोविद-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए.

ऑफ़लाइन मैट्रिक परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र के रूप में उपयोग किए जाने वाले स्कूल बाद के चरणों में फिर से खुलेंगे. उन्होंने कहा कि कक्षा 10, 12 के साथ ही सभी कक्षाओं के लिए शिक्षण का वर्तमान ऑनलाइन तरीका जारी रहेगा.

साहू ने कहा कि हमने छात्रों को उनके माता-पिता की सहमति से स्कूल आने का विकल्प दिया है. छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय संबंधित जिला कलेक्टरों द्वारा लिया जाएगा.

About desk

Check Also

बालेश्वर में जैन मुनियों का भव्य स्वागत

संतों का स्वागत त्याग, संयम व सदाचार का स्वागत है- मुनि जिनेश कुमार बालेश्वर। आचार्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram