Wednesday , December 7 2022
Breaking News
Home / Odisha / भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की तकनीकी कमेटी ने की पुरी जगन्नाथ मंदिर के गर्भगृह की जांच

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की तकनीकी कमेटी ने की पुरी जगन्नाथ मंदिर के गर्भगृह की जांच

  • भोगमंडप, जगमोहन एवं नाट्यमंडप की लेजर से स्कैनिंग प्रक्रिया भी शुरू

पुरी. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग की तकनीकी कमेटी ने मंगलवार से पुरी जगन्नाथ मंदिर के गर्भगृह की जांच प्रक्रिया शुरू कर दिया है। सर्वप्रथम जगमोनह में मंदिर के ऊपरी हिस्से तक जाकर मुआयना करने की व्यवस्था जा रही है। व्यवस्था हो जाने के बाद विशेष टीम द्वारा जगमोहन के तमाम हिस्सों की बारिकी जांच की जाएगी। यदि कहीं पर कोई गड़ दरार आदि है तो फिर उसकी तुरन्त मरम्मत की जाएगी। पुरी जगन्नाथ मंदिर के तकनीकी कोर कमेटी, सेवकों को लेकर बनायी गई कमेटी द्वारा यह अनुध्यान किया जाएगा।
वहीं दुसरी तरफ जगन्नाथ मंदिर प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद भोगमंडप, जगमोहन एवं नाट्यमंडप की लेजर से स्कैनिंग प्रक्रिया शुरू हो गयी है। हालांकि गर्भगृह में लेजर स्कैनिंग की अनुमति नहीं दी गई है। केवल जगमोहन, नाट्यमंडप एवं भोग मंडप में ही लेजर स्कैनिंग किए जाने की जानकारी पुरी जगन्नाथ मंदिर के मुख्य प्रशासक किशन कुमार ने दी है। लेजर स्कैनिंग के लिए सेवकों को लेकर एक कमेटी का गठन किया गया है।
गौरतलब है कि एक दिन पहले ही रथ खींचने की प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद देर रात को नीलाद्री भक्त निवास से तीन द्वार के लिए 6 स्टील फ्रेम तथा चांदी को जगन्नाथ मंदिर में लाया गया है। सभी दरवाजों का निर्माण कार्य खत्म हो गया है। ऐसे में अब मंगलवार से इन दरवाजों को लगाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

About desk

Check Also

पद्मपुर उपचुनाव की मतगणना पूर्व बीजद की समीक्षा बैठक

भुवनेश्वर। पद्मपुर विधानसभा उपचुनाव के परिणाम आने से पूर्व बीजू जनता दल की एक समीक्षा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram