Wednesday , November 30 2022
Breaking News
Home / National / कोलकाता में बनेगा बिना पिंजड़े वाला चिड़ियाघर, राज्य सरकार ने मांगी केंद्र से अनुमति

कोलकाता में बनेगा बिना पिंजड़े वाला चिड़ियाघर, राज्य सरकार ने मांगी केंद्र से अनुमति

कोलकाता, राजधानी कोलकाता के नजदीक ग्रीन सिटी “न्यूटाउन” में बिना पिजड़ों वाला चिड़ियाघर बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए राज्य के वन विभाग ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर मदद मांगी है।

वन विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य के वन विभाग की ओर से केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेएड) से अनुमति मांगी गई है। इसमें लिखा गया है कि कोलकाता के निकट विकसित की जा रही सैटेलाइट टाउनशिप न्यू टाउन इको पार्क में छोटा एवं पिंजड़ा रहित चिड़ियाघर बनाने की अनुमति दी जाए। इसका प्रस्ताव भी पत्र के साथ केंद्र सरकार को भेजा गया है।
प्रस्ताव के मुताबिक चिड़ियाघर में दो खंड होंगे। एक शाकाहारी पशुओं के लिए और दूसरा मांसाहारी जीवों के लिए होगा। इको पार्क में हरिनालय नाम से एक डियर पार्क पहले से है जिसे शाकाहारी पशुओं के लिहाज से विकसित किया जाएगा। केंद्र सरकार को पत्र भेजने के बाद वन विभाग को सीजेडए की मंजूरी का इंतजार है। विभाग को उम्मीद है कि करीब दस एकड़ भूमि और आसपास के कुछ क्षेत्र को मिलाकर ये दो खंड अगले साल तक बन जाएंगे और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होंगे।

अगर केंद्र सरकार से मांसाहारी खंड बनाने की इजाजत मिलती है तो वहां तेंदुए, बाघ, लकड़बग्घे, जंगली कुत्ते आदि रखे जाएंगे। विभाग एक सूत्र ने बताया है कि 2022 तक के चिड़ियाघर को विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है जिसे तय समय पर पूरा किए जाने की उम्मीद है।
साभार – हिस

About desk

Check Also

स्वतंत्रता के बाद भारत को सुरक्षित रखने में जवानों की भूमिका अहम रही: राजनाथ

 सेना ध्वज दिवस के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) सम्मेलन को किया संबोधित  मुसीबत के समय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram