Home / National / दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज 23 जनवरी को पहुंचेगा झारखंड के साहिबगंज

दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज 23 जनवरी को पहुंचेगा झारखंड के साहिबगंज

रांची, दुनिया का सबसे लंबा भारतीय क्रूज 23 जनवरी की शाम साहिबगंज पहुंचेगा। यहां पर्यटक रात्रि विश्राम करेंगे और फिर सुबह अपने गंतव्य के लिए रवाना हो जाएगा। क्रूज के पर्यटकों के लिए साहिबगंज में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।

साहिबगंज उपायुक्त रामनिवास यादव ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा बंदोबस्त सहित अन्य तैयारी की गई हैं। इसे लेकर पदाधिकारियों के साथ उन्होंने समदा बंदरगाह के पास सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। डीसी ने बताया कि 23 जनवरी रात में साहिबगंज में रुकने के बाद क्रूज पर उपस्थित मेहमानों के लिए स्थानीय कल्चरल एक्टिविटीज के कार्यक्रम भारत सरकार से अनुमति मिलने के बाद किए जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 जनवरी को वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रिवर क्रूज को रवाना करेंगे। वह 51 दिनों में अपनी यात्रा पूरी कर डिब्रूगढ़ पहुंचेगा। एक्सपर्ट का मानना है कि यह क्रूज भारत के लिए रिवर क्रूज पर्यटन के एक नए युग की शुरुआत करेगा। यह बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों की यात्रा करेगा।

एमवी गंगा विलास शिप 62 मीटर लंबी और 12 मीटर चौड़ी है। इसमें तीन डेक हैं और 36 पर्यटकों की क्षमता वाले 18 सुइट्स हैं, जिनमें सभी सुविधाएं हैं। क्रूज की पहली यात्रा में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक वाराणसी से डिब्रूगढ़ की यात्रा का आनंद उठाएंगे। डिब्रूगढ़ में एमवी गंगा विलास के आगमन की अपेक्षित तारीख एक मार्च, 2023 निर्धारित है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

ईवीएम फिर बना मुद्दा, बहस शुरू

नई दिल्ली। एक्स सोशल मीडिया के मालिक के एक ट्वीट और एक समाचार ने रविवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *