Home / Odisha / पिपिलि स्वप्नेश्वर मंदिर व रत्नचिरा उपत्यका का पुनरुद्धार व रखरखाव हो

पिपिलि स्वप्नेश्वर मंदिर व रत्नचिरा उपत्यका का पुनरुद्धार व रखरखाव हो

  • केन्द्रीय संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी को धर्मेन्द्र प्रधान ने लिखा पत्र

भुवनेश्वर. पुरी जिले के पिपिलि तहसील अंतर्गत वीरपुरुषोत्तमपुर गांव के स्वप्नेश्वर मंदिर तथा रत्नचिरा उपत्यका का पुनरुद्धार व रखरखाव ठीक ढंग से किया जाए. केन्द्रीय पर्य़टन व संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी इस मामले में व्यक्तिगत रुप से हस्तक्षेप करें. केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने केन्द्रीय पर्य़टन व संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी को पत्र लिख कर यह अनुरोध किया है.

इस पत्र में प्रधान ने कहा कि इंडियन नेशनल ट्रस्ट फार आर्ट एंड कलचरल हेरिटेज (इंटैक) द्वारा रत्नचिरा उपत्यका के बारे में अनुसंधान किये जाने के दौरान पुरी जिले के पिपिलि तहसील में वीरपुरुषोत्तमपुर गांव में 6-7 सौ शताब्दी के एक प्राचीन मंदिर को मिट्टी के नीचे से मिला है. यह मंदिर महादेव को समर्पित है. 13 -14 सौ साल पुराने यह मंदिर कलिंग शैली का उत्कृष्ट उदाहरण है. लेकिन इस मंदिर का जो ढांचा है, उसकी स्थिति खराब है, जोकि चिंता का विषय है. इसका पुनरुद्धार किये जाने व रखरखाव की तत्काल आवश्यकता है.

स्थानीय लोगों के अनुसार, यह स्थान रामायण से जुड़ा हुआ है. इस कारण इस ऐतिहासिक, आध्यात्मिक, सामाजिक व सांस्कृतिक महत्व के इस मंदिर व उपत्यतका का पुनरुद्धार, रखरखाव व आवश्यक डाकुमेंटेशन करने के लिए उन्होने इस पत्र में अनुरोध किया है.

Share this news

About desk

Check Also

धर्मेन्द्र प्रधान ने संबलपुर के अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट साथियों के साथ ‘चाय पर चर्चा’ की

संबलपुर। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री तथा संबलपुर लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी धर्मेन्द्र प्रधान ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *