Home / National / पाकिस्तानी अखबारों सेः सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान के दौरे ने बटोरीं सुर्खियां

पाकिस्तानी अखबारों सेः सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान के दौरे ने बटोरीं सुर्खियां

  •  अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन की भारत यात्रा को लेकर सरहद उस पार है उत्सुकता

नई दिल्ली, पाकिस्तान से बुधवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री की पाकिस्तान यात्रा और दोनों देशों के बीच सम्बंधों को और बेहतर बनाने की खबरें प्रकाशित की हैं। अखबारों ने लिखा है कि सऊदी अरब के विदेश मंत्री शहजादा फैसल बिन फरहान ने राष्ट्रपति राशिद अल्वी, प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से अलग-अलग मुलाकातें की हैं। इस मौके पर सऊदी विदेश मंत्री ने कहा है कि कश्मीर और फलस्तीन समस्या पर पाकिस्तान के साथ मिलकर काम करते रहेंगे। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तानियों के सऊदी अरब आने से सम्बंधित लगी पाबंदियो को नरम करने पर काम किया जाएगा।

START UP FED

अखबारों ने सऊदी अरब के जरिए पाकिस्तान को एक अरब की कीमत का उधार तेल दिए जाने की भी खबरें दी हैं। अखबार ने लिखा है कि सऊदी अरब वर्ष 2021-22 के दौरान तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से पाकिस्तान को उधार तेल देने पर राजी हो गया है। अखबारों ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की बहरीन की यात्रा करने की भी खबरें दी हैं। इससे पहले वह चीन की यात्रा पर गए थे।

अखबारों ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन के भारत दौरे पर पहुंचने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात किए जाने की भी खबरें दी है। अखबारों ने लिखा है कि एयरपोर्ट पर अमेरिकी विदेश मंत्री का विदेश मंत्रालय के आला अधिकारियों ने स्वागत किया है। अखबारों ने लिखा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री भारतीय नेताओं से मुलाकात के दौरान कश्मीर में होने वाले मानवाधिकारों के हनन का मुद्दा भी उठा सकते हैं।

अखबारों में पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल कमर बाजवा का एक बयान छपा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि मादक पदार्थों की स्मगलिंग देश की सुरक्षा के लिए खतरा है। उनका कहना है कि इसके खिलाफ सख्ती से निपटने की जरूरत है। अखबारों ने अजरबैजान के राष्ट्रपति का एक बयान प्रकाशित किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि कश्मीर समस्या पर पाकिस्तान के रुख का वह समर्थन करते हैं। उनका कहना है कि वह कश्मीर समस्या पर पाकिस्तान का जो भी पक्ष है, वह उसके साथ खड़े हैं। उन्होंने यह बात पाकिस्तान से अजरबैजान गए संसदीय प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए कही है। यह सभी खबरें रोजनामा जंग, रोजनामा खबरें, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, औसाफ और नवाएवक्त, ने अपने प्रथम पृष्ठ पर प्रकाशित की हैं।

APANA BAZAR

रोजनामा दुनिया ने आईएमएफ से जुड़ी एक खबर को महत्व दिया है जिसमें बताया गया है कि पाकिस्तान समेत दुनियाभर में महंगाई चरम पर रहेगी। इकोनॉमिक आउटलुक का हवाला देते हुए आईएमएफ ने कहा है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से अमीर और गरीब में अंतर बढ़ गया है। कोरोना महामारी पर बड़ी हद तक काबू पाने और आर्थिक सागर्मियों की बड़े पैमाने पर बहाली की वजह से नए आर्थिक वर्ष में पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति सुधार की तरफ आएगी। मंगलवार को वर्ल्ड इकोनामिक ऑउटलुक की रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान और मोरक्को में आर्थिक गतिविधियों की बहाली के बाद दोनों देशों की आर्थिक तरक्की में सुधार देखने को मिला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की आर्थिक तरक्की 8.5 से कम करके 4.9 कर दी गई है। चीन की आर्थिक तरक्की को 0.3 प्रतिशत तक डाउनग्रेड कर दिया गया है। अमेरिका की आर्थिक तरक्की 4.4 प्रतिशत रहने की संभावना जाहिर की गई है।

रोजनामा खबरें ने एक खबर विशेष तौर से दी है, जिसमें बताया गया है कि पाकिस्तानियों ने खाने-पीने की वस्तुओं को आयात करके 8.5 अरब डॉलर एक साल में उड़ा दिए हैं। अखबार ने लिखा है कि एक साल में पाम आयल आयात करने पर 2.75 अरब डॉलर खर्च किए गए हैं। गेहूं आयात करने पर 98 करोड़ 33 लाख 26 हजार डॉलर खर्च किए गए। दूध, क्रीम और बच्चों के दूध पर 19 करोड़ 15 लाख 6 हजार डॉलर खर्च हुए हैं। चाय पर 58 करोड़ 5 लाख 41 हजार डॉलर, चीनी पर 12 करोड़ 86 लाख 53 हजार डॉलर और दालों पर 70 करोड़ 97 लाख 29 हजार डालर खर्च किए गए हैं।

रोजनामा एक्सप्रेस ने जम्मू-कश्मीर से एक खबर दी है, जिसमें बताया गया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द जम्मू कश्मीर की यात्रा पर हैं। अखबार में लिखा है कि उनकी यात्रा के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जगह-जगह तलाशी अभियान जारी है। इस दौरान 2 कश्मीरी युवकों को गोली मारकर उड़ा दिया गया है। अखबार ने लिखा है कि रामनाथ कोविन्द की यात्रा के दौरान भी कश्मीर में सुरक्षाबलों के जरिए कश्मीरियों की हत्याएं की जा रही हैं। अखबार का कहना है कि कश्मीर में स्थिति सामान्य नहीं है। राष्ट्रपति कोविन्द की यात्रा को लेकर यहां पर व्यापक स्तर पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

क्राइम ब्रांच ने शुरू की सलमान खान के आवास पर फायरिंग मामले की जांच

मुंबई। फिल्म अभिनेता सलमान खान के आवास के सामने हुई फायरिंग की जांच मुंबई क्राइम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *