Home / International / भारत में कोरोना महामारी से हुए नुकसान की भरपाई करे चीन : डोनाल्ड ट्रंप

भारत में कोरोना महामारी से हुए नुकसान की भरपाई करे चीन : डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत में कोरोना महामारी से हुए नुकसान की भरपाई के लिए चीन को 10 ट्रिलियन डॉलर (करीब 75 लाख करोड़ रुपये) देने को कहा है। ट्रंप के अनुसार विश्व में कोरोना वायरस फैलाने के लिए चीन पूरी तरह से जिम्मेदार है।
ट्रंप ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण भारत पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। वहीं, चीन ने पूरे मामले से पल्ला झाड़कर आरोप को बेबुनियाद बताया है।
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक साक्षात्कार में कहा कि कोरोना वायरस से हुए नुकसान के लिए चीन को पूरी दुनिया को क्षतिपूर्ति देनी चाहिए। अब देखना है कि वह कितना धन चुका सकता है। क्योंकि वास्तव में नुकसान बहुत ज्यादा हुआ है।
ट्रंप ने कोरोना को चीन वायरस और वुहान वायरस करार दिया। ट्रंप ने कहा, अमेरिका को कोविड से भारी नुकसान हुआ है।
पूर्व राष्ट्रपति ने भारत के संबंध में कहा कि वहां इससे पहले किसी भी बीमारी से इतनी मौतें नहीं हुईं। देखिए, भारत में इस समय क्या हो रहा है। अब इन सभी देशों की चीन को मदद करनी चाहिए।
हालांकि, चीन ने इस मांग को खारिज करते हुए कहा कि जवाबदेही उन नेताओं की है, जिन्होंने लोगों के जीवन और स्वास्थ्य की अनदेखी की। ट्रंप के बयान पर टिप्पणी करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा था कि ट्रंप के कार्यकाल के दौरान कोरोना के 2.4 करोड़ से अधिक मामले थे। मरने वालों की संख्या 4,10,000 से अधिक थी। वांग ने कहा, ट्रंप ने बार-बार तथ्यों को नजरअंदाज किया और महामारी से निपटने में विफल रहने की अपनी जिम्मेदारियों से बचने की कोशिश की।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

बेंजामिन नेतन्याहू benjamin netanyahu गाजा के रफह में नेतन्याहू ने लिया आक्रमण तेज करने का संकल्प

गाजा के रफह में नेतन्याहू ने लिया आक्रमण तेज करने का संकल्प

गाजापट्टी से यहां शरण लिये हुए तकरीबन 14 लाख नागरिकों की जान खतरे में पड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *