Home / Odisha / भीषण चक्रवात से बालेश्वर में 19 लाख से अधिक लोग प्रभावित, एक की मौत

भीषण चक्रवात से बालेश्वर में 19 लाख से अधिक लोग प्रभावित, एक की मौत

  • जिलाधिकारी ने राज्य सरकार को सौंपी रिपोर्ट

बालेश्वर जिला का बाहानगां का वह स्थान जहां से भीषण चक्रवात यश ने प्रवेश किया और विनाशलीला रचते हुए आगे निकल पड़ा.      तस्वीर – गोविंद राठी, बालेश्वर.

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर

भीषण चक्रवात यश से बालेश्वर जिला में 19 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि एक की मौत हो गयी है. 26 मई को धामरा के उत्तर और बालेश्वर के दक्षिण के बीच बाहनागां तट के पास बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान यश ने दस्तक दिया था. बालेश्वर जिला प्रशासन ने बुधवार को इस संबंध में ओडिशा सरकार को क्षति आकलन रिपोर्ट सौंपी है. रिपोर्ट के अनुसार, बालेश्वर जिले के 12 ब्लॉकों के 2,722 गांवों में रहने वाले 19,23,699 लोग चक्रवात से प्रभावित हुए हैं. चक्रवात यश से जिले में लगभग 219 लाख हेक्टेयर फसली क्षेत्र, जिसका मूल्य 30.915 लाख रुपये आंका गया है, क्षतिग्रस्त हो गया है.

इसी तरह, चक्रवात में लगभग 4,809 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं. क्षतिग्रस्त घरों में से 40 कच्चे घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. छह को गंभीर नुकसान हुआ, जबकि 4,650 घर (कच्चे और पक्के दोनों) क्षतिग्रस्त हो गए हैं. चक्रवात यश से 113 झोपड़ियां भी क्षतिग्रस्त हो गईं हैं. नुकसान आकलन रिपोर्ट में कहा गया है कि घरों को हुए नुकसान की कीमत 1,97,83,900 रुपये आंकी गई है.

रिपोर्ट के अनुसार, चक्रवात में तीन बड़े जानवर, 10 छोटे जानवर और 24,542 पोल्ट्री पक्षी मारे गए हैं. इससे पहले 26 मई को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्राकृतिक आपदा से बुरी तरह प्रभावित 128 गांवों के लोगों के लिए सात दिन की राहत सामग्री मुहैया कराने की घोषणा की थी. चक्रवात प्रभावित 128 गांवों के निवासियों को सात दिनों के लिए पका हुआ भोजन या खाना पकाने की सामग्री और सूखा भोजन प्रदान किया गया.

28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया और तत्काल राहत गतिविधियों के लिए 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की थी. पीएम मोदी ने ओडिशा सरकार द्वारा तैयारियों और आपदा प्रबंधन गतिविधियों की भी सराहना की थी, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम जानमाल का नुकसान हुआ. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य ने ऐसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए दीर्घकालिक शमन प्रयास शुरू किए हैं.

 

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा की अस्मिता व ओड़िया द्वारा शासन के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस –  भक्त चरण

कहा- अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी होगी प्रत्याशियों की सूची भुवनेश्वर। ओडिशा में गैरओड़िया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *