Home / Odisha / बीएमसी ने घर जाकर कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरूआत की

बीएमसी ने घर जाकर कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरूआत की

भुवनेश्वर. भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को उनके घरों में टीका लगाने के लिए सोमवार को अपने अधिकार क्षेत्र में घर-घर जाकर कोविद-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया. 45 साल आयु वर्ग से ऊपर के नागरिकों का परेशानी मुक्त टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए महत्वाकांक्षी अभियान शुरू किया गया है.

क्षेत्रीय उपायुक्त (जेडडीसी) अंशुमान रथ ने बताया कि बीएमसी ने तीन क्षेत्रों में छह आवासीय अपार्टमेंट में अभियान शुरू किया है. कार्यक्रम के तहत नागरिक निकाय रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) तक पहुंच रहा है. रथ ने बताया कि इसने प्रत्येक अपार्टमेंट में 200 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है.

अभियान के बारे में बीएमसी आयुक्त संजय सिंह ने कहा कि हम बड़ी हाउसिंग सोसाइटियों को लक्षित कर रहे हैं, जिनमें 45 वर्ष से अधिक आयु के 100 से अधिक लाभार्थी हैं. हमारा उद्देश्य बीएमसी के अधिकार क्षेत्र में जल्द से जल्द टीकाकरण पूरा करना है. यह अभियान सभी सरकारी दिशानिर्देशों के साथ चलाया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि राज्य में भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोविद वैक्सीन की बहुतायत है और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए कोवैक्सिन के ब्रांड नाम के तहत दी जाती है. हालांकि, भुवनेश्वर में 18-44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को टीका के लिए स्लॉट बुक करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

इस विसंगति को ध्यान में रखते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र से आग्रह किया है कि ओडिशा को 45 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के अधिशेष स्टॉक कोवाक्सिन खुराक को युवाओं को देने की अनुमति दी जाए. सिंह ने कहा कि 18+ आयु वर्ग के लिए कोवैक्सिन की कमी है. हम और अधिक टीका प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं और जल्द ही कमी को दूर कर दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि इससे 45 साल से ऊपर आयु वर्ग के लिए घर कोरोना जांच करने का अभियान बीएमसी पहले ही शुरू कर चुका है.

Share this news

About desk

Check Also

उत्साह के साथ मना राम का जन्मोत्सव

मंदिरों में उमड़ी लोगों की भीड़ भुवनेश्वर। रामनवमी के अवसर पर भगवान श्री राम का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *