Home / Odisha / ओडिशा में भगवान भास्कर का पारा चढ़ा, भीषण गर्मी शुरू, जनजीवन बेहाल

ओडिशा में भगवान भास्कर का पारा चढ़ा, भीषण गर्मी शुरू, जनजीवन बेहाल

  •  एक अप्रैल के लिए पीली चेतावनी जारी

  •  लोगों को दोपहर के समय निकलने पर सावधानी बरतने की सलाह

  •  मौसम विभाग ने कमजोर लोगों के स्वास्थ्य को लेकर जतायी चिंता

भुवनेश्वर. ओडिशा में भगवान भास्कार का पारा चढ़ने से भीषण गर्मी शुरू हो गयी है. आज सुबह से लू चलने से जनजीवन बेहाल हो गया है. पिछले 24 घंटों में राज्य के 12 स्थानों पर पारा सर्वाधिक दर्ज किया गया है. राज्य में बारिपदा सर्वाधिक गरम शहर रहा. यहां तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके बाद तालचेर में 42.7, बौध में 42.3, झारसुगुड़ा और बलांगीर में 42.2 तापमान दर्ज किया गया. 16 स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. टिटिलागढ़ में 42, सोनपुर में 41.8 और बालेश्वर में 41.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. कटक और भुवनेश्वर में क्रमश: अधिकतम तापमान 40.5 और 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.
इधर, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को भविष्यवाणी की कि अगले 48 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान (दिन का तापमान) लगभग 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. साथ ही यह भी बताया है कि अगले तीन दिनों के बाद तापमान 2-3 डिग्री तक कम हो जाएगा.
इसी तरह, अगले तीन दिनों के दौरान ओडिशा के कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा. मौसम विभाग ने कहा है कि तापमान बढ़ने के कारण अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर आंतरिक और आसपास के दक्षिण आंतरिक और तटीय ओडिशा के कुछ जिलों में कुछ स्थानों पर गर्मी की लहर की स्थिति पैदा होने की संभावना है.मौसम विभाग ने भीषण गर्मी की संभावना को लेकर एक अप्रैल के लिए कुछ जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है. यह चेतावनी सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अनुगूल, ढेंकानाल, केंदुझर, मयूरभंज, नुआपड़ा, बलांगीर, कलाहांडी, सोनपुर, बौध, नयागढ़, खुर्दा, कटक, जाजपुर, भद्रक और बालेश्वर जिलों के लिए जारी की गयी है, जहां कुछ स्थानों पर भीषण गर्मी की स्थिति अधिक होने की संभावना है. आज अनुगूल में 41.9, नयागढ़ में 41.7, बालेश्वर और हीराकुंड में 41.4 और संबलपुर में 41.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. भीषण गर्मी की संभावना को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने जनजीवन को लेकर भी चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने कमजोर लोगों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जतायी है. खासकर शिशु, बुजुर्ग और बीमार लोग को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने लोगों को दोपहर के समय बाहर न जाने या जाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है.

Share this news

About desk

Check Also

Heat भीषण गर्मी ##भीषण_गर्मी

ओडिशा में दोपहर में सबसे अधिक तपी राजधानी भुवनेश्वर

पारा 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज गर्मी के मामले में झारसुगुड़ा दूसरे और बालेश्वर तीसरे नंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *