Home / National / मोबाइल फोन में एनी डेस्क से खतरा, आरबीआई ने जारी किया सतर्कता, भुवनेश्वर में योनो एप पर अटैक

मोबाइल फोन में एनी डेस्क से खतरा, आरबीआई ने जारी किया सतर्कता, भुवनेश्वर में योनो एप पर अटैक

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर

अगर आप अपने मोबाइल फोन में एनी डेस्क एप को डाउनलोड किया है, तो सावधान हो जाइए. भारतीय रिजर्व बैंक ने इस एप को लेकर सतर्कता जारी किया है. इसे लेकर कटक के डीसीपी ने ट्विट कर लोगों को जागरूक किया है. उन्होंने अपने ट्विटर पर सतर्कता को लेकर कुछ तस्वीरें भी साझा की है.

डीसीपी ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि यदि आपके पास आपके मोबाइल फोन में “एनी डेस्क” नामक एक एप डाउनलोड किये हैं, तो संभावना है कि कोई आपके बैंक खाते के विवरण पर जासूसी कर रहा है और आपके पैसे लूट सकता है. आरबीआई ने उपयोगकर्ताओं को इस एप के खिलाफ चेतावनी जारी की है. इस एप के जरिये आपका पैसे को चुरा सकते हैं और आपका खाता शून्य कर सकते हैं.

इस सतर्कता के बाद भुवनेश्वर में एक उपभोक्ता ने कहा कि उसके योनो एप पर अटैक किया गया था, लेकिन उसे यह समझ में नहीं आया कि कैसे उसके योनो एप को खोलने के प्रयास किया गया.

नाम गुप्त रखने की शर्त पर इस व्यक्ति ने बताया कि 18 जनवरी की देर रात 2.22 बजे एक वीएम-एसबीयोनो से मैसेज आया कि आपने योनो एप में दो बार गलत पासवर्ड डाला है. एक और बार गलत पासवर्ड डालने पर आपका योनो एप को ब्लाक कर दिया जायेगा. हालांकि इस समय मैं सो रहा था. सुबह इस घटना के मैसेज को देखने के बाद कुछ समझ में नहीं आया, लेकिन आज डीसीपी के ट्विट को देखने के बाद इस व्यक्ति ने इण्डो एशियन टाइम्स को इसकी जानकारी दी. उसने बताया कि डीसीपी कटक के ट्विट को देखने के बाद मुझे पता चला कि मैंने भी मोबाइल फोन में एनी डेस्क एप को डाउनलोड किया था. हालांकि इस व्यक्ति ने कहीं भी इसकी शिकायत नहीं की है.

यहां बताना जरूरी है कि जहां तक एनी डेस्क के प्रयोग की बात है, यह तब तक आपके मोबाइल, लैपटाप, टैब या कंप्यूटर से दूसरों को नहीं जोड़ता जब तक आप उसके रिक्वेस्ट को आप स्वीकार नहीं करते हैं. इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले कमांड में लेने वाले व्यक्ति को आपके एनी डेस्क की यूजर आईडी देनी पड़ती है, जिसके प्रयोग के बाद वह आपको स्वीकार करने के लिए रिक्वेस्ट भेजता है. यदि आप इस रिक्वेस्ट को स्वीकार करते हैं, तभी कोई आपके मोबाइल, लैपटाप, टैब या कंप्यूटर का कमांड ले सकता है. यह सामान्य प्रक्रिया एनी डेस्क या किसी अन्य रिमोट डेस्क के प्रयोग करने की है, लेकिन बढ़ती तकनीकी के जमाने में कुछ भी संभव हो सकता है. इस पूरे मामले में खबर लिखे जाने तक एनी डेस्क की प्रतिक्रिया नहीं मिल पायी थी.

Share this news

About desk

Check Also

इण्डो एशियन टाइम् Indo Asia Times ब्रेंकिंग न्यू, ताजा खबर आज का खबर खबरें चलाओ खबरें चलाओ बोलकर देखें ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी today ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी today headlines ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी up ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी today live ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी आज तक लाइव झारखण्ड ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी आज 15 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 14 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,बड़ी खबरें,हिंदी खबरें,आज 27 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 29 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 30 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 16 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 04 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 13 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 12 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 07 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 05 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 11 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 08 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार ब्रेकिंग न्यूज़ ताजा खबर,हिंदी खबरें,आज की ताज़ा ख़बर,राज्य समाचार,04 अक्टूबर 2023,11अक्टूबर 2023,भारत पाकिस्तान प्रेम कहानी,पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर,आज 03 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार,आज 05 सितंबर 2023 के मुख्य समाचार

ईडी ने महुआ मोइत्रा और दर्शन हीरानंदानी को भेजा समन, 28 मार्च को किया तलब

महुआ मोइत्रा और दर्शन हीरानंदानी को दिल्ली में पूछताछ के लिए 28 मार्च को बुलाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *