Tuesday , November 24 2020
Breaking News
Home / Odisha / कीट डीम्ड विश्वविद्यालय का 16वां वर्चुअल दीक्षांत समारोह आयोजित

कीट डीम्ड विश्वविद्यालय का 16वां वर्चुअल दीक्षांत समारोह आयोजित

  • कुल 7,135 छात्र-छात्राओं को डिग्री मिली

  • दीक्षांत सामारोह को नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद युनुस तथा सम्मानित अतिथि के रुप में आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर आदि ने संबोधित किया

अशोक पाण्डेय, भुवनेश्वर

21 नवंबर को भुवनेश्वर कीट डीम्ड विश्वविद्यालय ने कोरोना वैश्विक महामारी के संक्रमण को ध्यान में रखकर विश्वविद्यालय के सत्र: 2019-20 के कुल 7,135 स्नातक तथा स्नातकोत्तरधारी छात्र-छात्राओं के लिए वर्चुअल 16वें दीक्षांत समारोह में उनके गृह पर ही डिग्री प्रदान किया. समारोह के मुख्य अतिथि के रुप में बंग्लादेश के ग्रीन बैंक के संस्थापक तथा 2006 में शांति के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता प्रो मोहम्मद युनुस ने विश्वविद्यालय के कुल 7,135 स्नातक तथा स्नातकोत्तर डिग्री धारकों  को डिग्री प्रदान की.

अपने संबोधन में वे उन्हें जीवन के नये दौर में प्रवेश करने के लिए शिक्षा के वास्तविक महत्त्व को समझने की बात कही. उन्होंने यह भी संदेश दिया कि आज का युवावर्ग सभी प्रकार से विश्व को सही नई राह दिखाने में सक्षम है, जिसका वे अपने भावी जीवन में पूरा ध्यान रखेंगे. उन्होंने अपने संबोधन में कीट-कीस के संस्थापक प्रो अच्युत सामंत के विलक्षण व्यक्तित्व की चर्चा करते हुए बताया कि प्रो अच्युत सामंत वास्तव में इस वर्ल्ड में ‘‘थ्री जीरो’’ शून्य गरीबी, शून्य बेरोजगार तथा जीरो नेट कार्बन इमीसन्स पर कार्य कर रहे हैं, जो एक अनुकरणीय मिसाल है.

छात्रों को उनके विदेह जीवन से सबक लेनी चाहिए. समारोह के सम्मानित अतिथि के रुप में आर्ट आफ लिविंग के जन्मदाता श्रीश्री रविशंकर जी ने भी संबोधित किया. कीट डीम्ड विश्वविद्यालय ने श्रीश्री रविशंकर को तथा श्री एसके चैधरी सीएमडी इरकॉन इण्टरनेशनल लिमिटेड को डी.लीटरेचर की मानद डिग्री प्रदान की. वहीं विश्वविद्यालय ने डा मृत्युंजय महापात्र,डीजी,मेटरोलाजी,भारत सरकार को डाक्टर आफ साइंस की मानद डिग्री प्रदान की. समारोह को  कीट डीम्ड विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रो वेद प्रकाश,कीट डीम्ड विश्वविद्यालय के प्रो-चान्सलर पद्श्री प्रो सुब्रत कुमार आचार्य ,वी.सी डा एच मोहंती,प्रो-वीसी प्रो एस सामंता तथा रजिस्ट्रार प्रो जेआर मोहंती आदि ने भी संबोधित किया.

इस अवसर पर फाउण्डर गोल्ड मेडल,चांसलर गोल्ड मेडल,वीसी सिल्वर मेडल,पी के बल मेमोरियल गोल्ड मेडल,पीपीएल गोल्ड मेडल,नानीबल मेमोरियल गोल्ड मेडल आदि भी प्रदान किया गया. कुल 95 शोधार्थियों को डाक्टरेट की डिग्री प्रदान की गई.

बातचीत में  कीट-कीस के प्राणप्रतिष्ठाता तथा कंधमाल लोकसभा सांसद प्रो अच्युत सामंत ने बताया कि उन्हें इस बात की खुशी है कि वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण के बावजूद भी उनकी कीट-कीस की सेवाएं अबाध गति से चल रहीं हैं जिसका जीवंत प्रमाण आज का यह वर्चुअल दीक्षांत समारोह रहा जो यह सिद्ध करता है कि मनुष्य परिस्थितियों का दास नहीं है अपितु उनके जैसा एक कर्मयोगी भी अपने सत्कर्म से प्रतिकूल परिस्थितियों को भी अनुकूल बना देता है.

 

 

 

About desk

Check Also

कलिंगा सेवा समिति ट्रस्ट का रक्तदान शिविर का आयोजन

कटक : कलिंगा सेवा समिति ट्रस्ट द्वारा चावलियागंज स्थित श्रीश्री मंडप में एक रक्तदान शिविर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *