Home / Odisha / माओवादी प्रभावित मालकानगिरि में लोगों के लिए स्मार्ट मोबाइल फोन वितरण शुरू

माओवादी प्रभावित मालकानगिरि में लोगों के लिए स्मार्ट मोबाइल फोन वितरण शुरू

  • माओवादी हिंसा छोड़कर मुख्यधारा में हों शामिल – नवीन पटनायक

  • मुख्यमंत्री ने माओवाद प्रभावित स्वाभिमान इलाके के लोगों से की बात

भुवनेश्वर. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को माओवादियों से अपील की है कि वे हिंसा छोड़कर मुख्यधारा में शामिल होकर वह विकास के कार्यों को आगे लेने में सहायता करें. मालकानगिरि जिले के माओवाद प्रभावित स्वाभिमान इलाके के स्थानीय लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यह अपील की. उन्होंने इस अवसर पर मोबाइल फोन वितरण कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अत्यंत प्रसन्नता की बात है कि स्वाभिमान इलाके में 4 मोबाइल टावर बन चुके हैं. साथ ही और तीन मोबाइल टावर बनाने की योजना है. उन्होंने कहा कि स्वाभिमान इलाके के सभी परिवारों को राज्य सरकार निःशुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध कराएगी. आज इस इलाके के लिए मोबाइल फोन वितरण का काम शुरू होने पर वह काफी प्रसन्नता है. उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय लोग और अच्छी तरह से अन्य इलाकों के साथ संपर्क में रह सकते हैं. बच्चों की पढ़ाई में भी सुविधा होगी. पटनायक ने कहा कि स्वाभिमान इलाका उनके दिल में है. स्वाभिमान इलाके को विकसित करने के लिए उनका प्रयास जारी है. उन्होंने कहा कि इस इलाके में विकास कार्यों को आगे लेने हेतु सेतु योजना में 100 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज की घोषणा की गई थी. अब इसे 215 करोड़ तक बढ़ाया गया है. इससे शिक्षा से लेकर आजीविका स्वास्थ्य सेवा, संचार, पेयजल सिंचाई, आवा, निर्माण बैंकिंग सेवा आदि विषयों पर जोर दिया जाएगा.
पटनायक ने कहा कि स्वाभिमान इलाके में अच्छी हल्दी की खेती होती है. इसलिए इस इलाके में हल्दी की खेती को प्रोत्साहित किए जाने के साथ-साथ इसके लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि बिजली सेवा को बेहतर करने के लिए कदम उठाये सजा रहे हैं. इस इलाके में कंक्रीट रोड निर्माण के लिए काम किया जा रहा है. इस इलाके में 78 किलोमीटर सड़क के निर्माण तथा सात पुलों के निर्माण लिए 100 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी.
उन्होंने कहा कि पेयजल के लिए 20 करोड़ रुपये के व्यय से 1 मेगा पाइप वाटर परियोजना शुरू की गई है. इसके साथ ही इलाके में 250 चापाकल का काम पूरा हो चुका है. 32 करोड़ रुपये खर्च में 32 लिफ्ट इरिगेशन परियोजना व 419 क्लस्टर डीप वोरवेल का काम किया जा रहा है. इलाके में 82 आंगनबाड़ी केंद्र स्वास्थ्य उप केंद्रों का काम चल रहा है. शीघ्र ही इसका कार्य पूरा होगा.

Share this news

About desk

Check Also

बादल के बावजूद भुवनेश्वर में अधिकतम तापमान 44 के करीब पहुंचा

राज्य में दोपहर 2:30 बजे तक रहा सबसे अधिक गर्म शहर भुवनेश्वर। ओडिशा में गर्मी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *