Home / Odisha / हिंदी साहित्य समिति (लाइब्रेरी) के जीर्णोद्धार का प्रस्ताव  कटक मारवाड़ी समाज की कार्यकारणी सभा में पारित

हिंदी साहित्य समिति (लाइब्रेरी) के जीर्णोद्धार का प्रस्ताव  कटक मारवाड़ी समाज की कार्यकारणी सभा में पारित

कटक. कटक मारवाड़ी समाज की द्वितीय कार्यकारिणी सभा का आयोजन स्थानीय बालू बाजार स्थित एलपी  स्कूल प्रांगण में कटक मारवाड़ी समाज के कार्यालय में सोमवार को आयोजित हुई. सभा की अध्यक्षता करते हुए  किशन मोदी ने अपने शुरुआती प्रतिवेदन में मारवाड़ी समाज के पूर्वजों द्वारा चलाई जा रही एवं वर्तमान में सम्पूर्ण रूप से बंद पड़ी हिंदी साहित्य समिति द्वारा परिचालित हिंदी लाइब्रेरी का जीर्णोद्धार का निर्णय लिये जाने की सूचना प्रदान की. सांगठनिक सचिव दीपक काजरिया ने इस हिंदी लाइब्रेरी के लिए जरुरी अलमारियों के आर्डर दिए जाने की जानकारी प्रदान की.

उन्होंने सभा को यह भी बताया की किशन मोदी के अध्यक्ष चुने जाने के बाद अभी तक नए 610 सदस्यों को जोड़कर कटक मारवाड़ी समाज के संगठन के सदस्यों की संख्या क़रीबा 7000 के पास पहुँच गयी हैं. सचिव हेमंत अग्रवाल ने बताया की पूरे कटक में ही नहीं बल्कि पूरे ओडिशा प्रांत में मारवाड़ी समुदाय के लोगों का अकेला सब से बड़ा संगठन बन गया है. उन्होंने सभा को जानकारी प्रदान करते हुए बताया की कोरोना बंद के दौरान मारवाड़ी समाज ने दैनिक 45 दिन तक भात, दाल एवं रोटी सब्जी निःशुल्क दोनों वक़्त कटक की अनेक बस्तियों में रह रहे 70000 से ज़्यादा गरीब, बेरोज़गार, मज़दूर परिवारों तक पहुँचाया. कोरोना के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देशीय से 20000 मास्क, 8000 को होमियोपैथी दवा, हज़ारों की तादात में सैनिटाइज़र एवं साबुन घर में पहुँचा कर इसके उपयोग के बारे में जानकारी प्रदान की. कोषाध्यक्ष सुरेश भरालेवाला ने प्रथम कार्यकारिणी एवं द्वितीय कार्यकारिणी के बीच हुए आय एवं व्यय की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की, जिसे सभा ने कुछ जानकारियां प्राप्त करने के बाद ध्वनि मत से पारित कर दिया.

पूर्व अध्यक्ष विजय खंडेलवाल, वरिष्ठ सलाहकार मोहन सिंघी, शशिकांत शर्मा, संतोष संतोलिया, पवन शर्मा एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता सज्जन शर्मा एवं पप्पू शर्मा ने कटक मारवाड़ी समाज द्वारा कोरोना कल के दौरान किये गए कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की एवं अपनी तरफ से आगे भी समाज को सयोग प्रदान करने का अश्वासन दिया. सभा में कोषाध्यक्ष द्वारा प्रस्तुत किये गए आय-व्यय के विवरण को सही तरह से पेश करने के लिए धन्यवाद दिया. अध्यक्षीय सलाहकार रमन बागड़िया ने 16 कंप्यूटर द्वारा समाज के लोगों तक आज की 21वीं सदी में डिजिटल टेक्नोलॉजी, इंटरनेट टेक्नोलॉजी आदि का उपयोग कर किस तरह व्यवसाय में एवं सामाजिक कार्यों में लोगों को आगे बढ़ाया जा सके, उसका उपयोग करना सिखाया जायेगा, के बारे में प्रकाश डाला. सभा कार्य की परिचालन मीडिया सलाहकार कैलाश प्रसाद सांगानेरिया ने की एवं उपाध्यक्ष मुकेश सेठिया ने धन्यवाद ज्ञापित किया. सह-सचिव सरत सांगानेरिया, किरण मोदी, सुमन मोदी, पवन सेन, अनिल कमानी आदि ने कार्यक्रम परिचालना करने में पूर्ण सयोग प्रदान किया.

 

Share this news

About desk

Check Also

Heat भीषण गर्मी ##भीषण_गर्मी

ओडिशा में दोपहर में सबसे अधिक तपी राजधानी भुवनेश्वर

पारा 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज गर्मी के मामले में झारसुगुड़ा दूसरे और बालेश्वर तीसरे नंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *