Home / National / पश्चिम-बंगाल की खाड़ी पर डिप्रेशन डीप डिप्रेशन में हो रहा है तब्दील

पश्चिम-बंगाल की खाड़ी पर डिप्रेशन डीप डिप्रेशन में हो रहा है तब्दील

  • तेज हवा के साथ होगी भारी बारिश

  • मौसम में परिवर्तन से राजधानी में तूफान, कई जगहों पर बारिश

भुवनेश्वर. पश्चिम-बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन डीप डिप्रेशन में तेजी से तब्दील हो रहा है. वर्तमान में यह विशाखापट्टनम से लगभग 250 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व, काकीनाड़ा (आंध्र प्रदेश) के 290 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व और नरसापुर (आंध्र प्रदेश) के 330 किमी पूर्व-दक्षिण-पूर्व में केंद्रित है. यह जानकारी मौसम विभाग ने दी है. मौसम विभाग के अनुसार, इसके प्रभाव में 13 अक्टूबर की सुबह 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बह सकती है. डीप डिप्रेशन में तेजी से तब्दील होने के साथ 13 अक्टूबर की सुबह नरसापुर और विशाखापट्टनम के बीच काकीनाड़ा के करीब आंध्र प्रदेश तट को पार करने की बहुत संभावना है. इस दौरान 55 से 65 किमी प्रति घंटा की गति से हवा चल सकती है तथा इसके झोंके 75 किमी प्रति घंटा की गति का हो सकता है.

आज भी राजधानी समेत कई इलाकों में तेज हवा चली. कहीं-कहीं इसकी हवा 50-60 किमी की गति से रही. दक्षिण-ओडिशा-आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु और पुदुचेरी के तटों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हवा रही. इसके झोंके 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक रही.

13 अक्टूबर को बंगाल की पश्चिम मध्य खाड़ी के साथ-साथ आंध्र प्रदेश के तट पर 55 से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी तथा इसके झोंके 75 किमी प्रति घंटे हो सकते हैं.

साथ ही 12 अक्टूबर की शाम से लेकर 13 अक्टूबर की दोपहर तक  उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तथा ओडिशा-तमिलनाडु और पुदुचेरी में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी और इसके झोंके 70 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार तक होगी.

इसके प्रभाव को लेकर मौसम विभाग ने भारी वर्षा की चेतावनी भी जारी की है.

आज भी कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश तथा हल्की से मध्यम बारिश की सूचना है. दक्षिण ओडिशा के गंजाम, गजपति, कोरापुट, रायगढ़, नवरंगपुर, मालकानगिरि, खुर्दा और पुरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश की सूचना है.

13 अक्टूबर को तेलंगाना, कर्नाटक, रायलसीमा, दक्षिण कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है. उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. 14 अक्टूबर को उत्तर महाराष्ट्र में पृथक स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा तो कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.

Share this news

About desk

Check Also

पटना जंक्शन के पास होटल में लगी भीषण आग, छह लोगों की मौत, 20 झुलसे

पटना। राजधानी पटना के कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित जंक्शन के पास गुरुवार को पाल होटल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *