Home / Odisha / डब्ल्यूएचओ ने की ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के प्रयासों की सराहना

डब्ल्यूएचओ ने की ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के प्रयासों की सराहना

अशोक पाण्डेय, भुवनेश्वर

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्राकृतिक आपदा कोविद-19 से ओडिशा की आम जनता के बचाव के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक तथा उनकी लोक कल्याणकारी सरकार की सराहना की है. पिछले छह महीनों से कोरोना संक्रमण के दौरान ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के कुशल मार्गदर्शन में विश्वव्यापी कोरोना संक्रमण से ओडिशा की आम जनता को बचाने का प्रयास चल रहा है. इस क्रम में मार्च-2020 में सरकार ने जनता के जीवन रक्षा के प्रति प्रतिबद्धता जतायी थी.

16 मार्च को ओडिशा में प्रथम कोरोना संक्रमण मामला सामने आया, जिसको ध्यान में रखकर ओडिशा सरकार ने ऐहतियात के तौर पर अनेक कोविद-19 अस्पताल खोले. कोरोना योद्धाओं को सम्मान करते हुए उन्हें हर प्रकार से सहयोग दिया. लगातार ओडिशा के किसानों तथा यहां की आम जनता को कोरोना संक्रमण के दौरान सूखा भोजन तथा मेडिकल आदि सुविधाएं सरकार की ओर से उपलब्ध करायी गयीं. ओडिशा के सभी पंचायतों को विशेषाधिकार प्रदान कर पूरे ओडिशा में जगह-जगह आईसोलेशन सेण्टर आदि खोले गये. प्रदेश की पूरी प्रशासनिक सह पुलिस प्रशासन व्यवस्था को कोरोना संक्रमण से ओडिशा की आम जनता की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया. प्रदेश के सभी स्कूल-कालेज, देवालय, रेल सेवा, वायुयान सेवा समेत दुकान-मॉल तथा होटल-सिनेमा आदि बन्द कर दिया गया. पूरे प्रदेश को अलग-अलग जोनों में बांटकर कोरोना संक्रमण से बचाने का हरसंभव प्रयास किया गया.

आवश्यकतानुसार लॉकडाउन तथा शटडाउन किया गया, जिसके परिणाम स्वरुप ओडिशा में कोरोना संक्रमण का प्रभाव ओडिशा में कोरोना संक्रमण बहुत कम देखने को मिला. ओडिशा सरकार की ओर से रिकार्ड समय में एक हजार बेडों वाला कोविद-19 अस्पताल की सुविधा ओडिशावासियों को उपलब्ध कराई गई, जो पूरे भारत के लिए इस दौरान ओडिशा यथार्थ उदाहरण के रुप पूरे भारत का मार्ग दर्शन किया. ओडिशा सरकार के निर्देशानुसार प्रोफेसर अच्युत सामंत; सांसद कंधमाल लोकसभा तथा संस्थापकःकीट-कीस-कीम्स की ओर से कुल चार कोविद-19 अस्पातल खोले गये. उन अस्पतालों में दक्ष और अनुभवी डाक्टरों, नर्सों तथा पारामेडिकल स्टाफों को उनके द्वारा तैनात किया गया.

यही नहीं, इसी प्रकार की पहल प्रदेश के अनेक सक्षम अस्पतालों तथा शैक्षिक संस्थाओं व लोगों ने भी राज्य सरकार के सहयोग से उपलब्ध कराई. सितंबर, 2020 तक कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रिकार्ड रुप में टेस्टिंग सुविधाएं उपलब्ध कराई गई. आईसीयू, सायको-सोशल प्रशिक्षण, आयुष, एक लाख अस्सी हजार डाक्टरों, नर्सों तथा पारामेडिकल स्टाफों को प्रदेश में सरकार की ओर से तैनात किया गया. सरकार की ओर से समुचित निगरानी की गई.

अपनी प्रतिक्रिया में ओडिशा सरकार के स्वास्थ्य विभाग के एसीएस प्रदीप कुमार महापात्र ने ओडिशा सरकार की ओर से डब्ल्यूएचओ की ओडिशा सरकार की भूरि-भूरि प्रशंसा करने पर हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए राज्य में नैतिकता तथा सच्ची जिम्मेदारी के आधार ओडिशा में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हरप्रकार का सहयोग ओडिशा की आम जनता को भविष्य में भी उपलब्ध कराने की सरकार की वचवद्धता को स्पष्ट किया, जिससे कि बहुत जल्द ओडिशा को भारत को कोरोना संक्रमण मुक्त प्रदेश बनाने का भरोसा जताया.

Share this news

About desk

Check Also

Heat भीषण गर्मी ##भीषण_गर्मी

ओडिशा में दोपहर में सबसे अधिक तपी राजधानी भुवनेश्वर

पारा 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज गर्मी के मामले में झारसुगुड़ा दूसरे और बालेश्वर तीसरे नंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *