Home / Odisha / मातृशक्ति कटक एवं लायंस क्लब आफ कटक पर्ल का अंगदान जागरूकता अभियान आयोजित

मातृशक्ति कटक एवं लायंस क्लब आफ कटक पर्ल का अंगदान जागरूकता अभियान आयोजित

कटक. मातृशक्ति कटक एवं लायंस क्लब ऑफ कटक पर्ल द्वारा अंगदान के प्रति जागरूकता अभियान आयोजित किया गया. इसमें लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. 13 अगस्त से प्रारम्भ होकर पन्द्रह दिनों तक समाज में जागरूकता लाने का कार्य किया गया. इसके लिए विभिन्न प्रतियोगिताएँ आयोजित की गयीं, जिसमें सिर्फ़ बड़ों ने ही नहीं बच्चों ने भी प्रोत्साहित होकर हिस्सा लिया. यह समाज के लिए गर्व का विषय है. किसी भी जागरूकता अभियान कार्य को सम्पादित करने के लिए उस संस्था के सभी सदस्यों, समाज, जनसाधारण के सभी का सहयोग आवश्यक होता है, जो मातृशक्ति को भरपूर मिल रहा है.

यह जानकारी मातृशक्ति कटक की अध्यक्ष सम्पत्ति मोड़ा ने देते हुए सभी को हर समय साथ निभाने के लिए साधुवाद दिया. उन्होंने कहा कि अंगदान ही एक ऐसा माध्यम है जो मरने के बाद भी हमें जीवित रखता है. हम दूसरों के शरीर में जीवित रहते हैं. यह किसी चमत्कार से कम नहीं होता है. विज्ञान ने मुश्किलें इतनी आसान कर दी की गुर्दा, फेफड़े, हृदय, हड्डियां, अस्थि, मंज्जियां, आंखें,आंतों और त्वचा का प्रत्यारोपण किया जा सकता है. कमी है तो लोगों में जगरुकता की. इसलिए मातृशक्ति कटक एवं लायंस पर्ल द्वारा अंगदान के प्रति जागरूकता लाने का पन्द्रह दिवसिय कार्य आयोजित किया गया.  आंकड़े बताते हैं की दुनिया में अंगों की मांग दाता की तुलना में काफी अधिक है. लोग अज्ञानता और जागरूकता के अभाव में ये महान कार्य नहीं कर पाते हैं. फलस्वरूप कई मरीज दाताओं के इंतज़ार में ही दम तोड़ देते हैं. समाज में फैली इस अज्ञानता के प्रति जागरूकता कार्यक्रम ही लोगों में अंगदान से जुड़े मिथ्या विचारों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. आज कोरोना महामारी के इस काल में मातृशक्ति द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से महत्वपर्ण तरीके से अंगदान का प्रचार करने में अहम् भूमिका निभाई है.

मातृशक्ति कोऑर्डिनेटर नीलम साहा ने कहा कि यदि समाज का हर व्यक्ति जागरुक हो जायेगा, तो अंगदान का कोई मसला ही नहीं रहेगा. सचिव संगीता करनानी ने कहा कि हमें अंगदान को महादान पर सब वहम त्याग कर विश्वास करें. अब वक्त आ गया है की उस विस्वास कों कार्य में रूपांतरित करे. को-ऑर्डिनेटर अल्का सिंघी ने बताया मातृशक्ति कटक क़ी एकमात्र ऐसी संस्था है, जिसमें हर घटक से ११०० से ऊपर सदस्य हैं. हम सभी सम्पत्ति भाभी के नेतृत्व में एकजुट होकर हर कार्य को अपार सफलता के साथ सम्पादित करते हैं.  मातृशक्ति की उपाध्यक्ष रश्मि मित्तल ने बताया मातृशक्ति ने हमेशा अपना दायित्व निभाते हुए समाज हित के कार्यों में निःस्वार्थ भाव से अग्रसर हैं. इसके हर कार्य में समाज के हर घटक के लोग भाग लेते हैं. इन सभी कार्यों को सम्पादित करने में मुख्य रूप से लायन अध्यक्ष मंजू सिपानी, सचिव सरला सिंघी, एवं किरण चौधरी का पूर्ण सहयोग रहा.

Share this news

About desk

Check Also

Heat भीषण गर्मी ##भीषण_गर्मी

ओडिशा में दोपहर में सबसे अधिक तपी राजधानी भुवनेश्वर

पारा 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज गर्मी के मामले में झारसुगुड़ा दूसरे और बालेश्वर तीसरे नंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *