Home / Odisha / रेमुना श्रीजगन्नाथ मंदिर में ‘पटीदीअँ अंकन उत्सव’ का हुआ उद्घाटन

रेमुना श्रीजगन्नाथ मंदिर में ‘पटीदीअँ अंकन उत्सव’ का हुआ उद्घाटन

  • नीलगिरि के राजा और रानी ने उत्सव की शोभा बधाई


कृष्ण कुमार मोहंती, बालेश्वर
जगन्नाथ संस्कृति की अद्वितीय चित्रकला परंपरा ‘पटीदिअँ अंकन समारोह’ आज मंगलपुर जगन्नाथ मंदिर के परिसर में आयोजित किया गया. हर साल की तरह छठे पटीदीअँ अंकन समारोह का आयोजन बालेश्वर कला केंद्र और नोसी इम्फ्रा के संयुक्त सहयोग से 31 मई रविवार को रेमुना के मंगलपुर जगन्नाथ मंदिर में हुआ.


नीलगिरि के राजा जयंत मर्द्दराज और रानी मनोजा मंजरी देवी ने इस समारोह का उद्घाटन किया. पटीदिअँ अंकन समारोह के संयोजक केशुदास ने परिचालन किया. मंगलपुर जगन्नाथ मंदिर के सेवक मनरंजन साहू, नीलगिरि जगन्नाथ मंदिर के सेवायत पुण्यश्लोक नन्द, अभिमन्यु साहू, पटीदीअँ अंकन के चित्रकार प्रीतम नायक, अरुण बारिक, प्रबीर पात्रा, दिव्या राउत, गोपाल परिदा, हिमांशु बैठा, आदित्य उपाध्याय प्रमुख प्रतिभागी थे, जिन्होंने पटीदीअँ परंपरा और संस्कृति पर चर्चा की.
इस साल पाटीदिअँ अंकन कार्यक्रम ३१ तारीख से पांच तारीख तक मंगलपुर के जगन्नाथ मंदिर में आयोजित किया जाएगा. बालेश्वर में पांच जगन्नाथ मंदिरों, अर्थात् नीलगिरि, शसंग, जयदेव कस्बा, मंगलपुर और दुबलागाड़ी का जगन्नाथ मंदिरों में चित्रित किया जाएगा. यह निर्णय लिया गया है कि कार्यक्रम लॉकडाउन के दौरान सरकार के नियमों के अनुपालन में किया जाएगा. मंदिर के प्रमुख पुण्यश्लोक नंदा, निरंजन गिरि, निरंजन साहू, संजुलता साहू, राजश्री साहू, संजुता भुक्ता प्रमुख उपस्थित थे. अंत में बालेश्वर इस्कॉन के सदस्य जीतमित्र दास ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में गृहिणियों की आत्महत्या के मामले 613% बढ़े – भूपेंद्र यादव

 देश में तीसरे पायदान पर पहुंचा राज्य तमिलनाडु पहले नंबर और महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *