Home / BUSINESS / ब्लॉक डील्स ने शेयर बाजार में बढ़ाई हचलच, बिग फर्म्स ने किया 20 हजार करोड़ का सौदा

ब्लॉक डील्स ने शेयर बाजार में बढ़ाई हचलच, बिग फर्म्स ने किया 20 हजार करोड़ का सौदा

नई दिल्ली। सोमवार से शुक्रवार तक के कारोबारी सप्ताह के दौरान घरेलू शेयर बाजार कई बड़ी ब्लॉक डील्स की वजह से जोरदार हलचल का गवाह बना। इस दौरान कंपनियों के प्रमोटरों के साथ प्राइवेट इक्विटी और वेंचर कैपिटल फर्म्स ने ब्लॉक डील के जरिये जबरदस्त बिकवाली की। इसकी वजह से शुक्रवार के अंत तक इन ब्लॉक डील्स की वैल्यू 20 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक हो गई।

स्टॉक मार्केट के आंकड़ों के मुताबिक 20 अगस्त को एंटफिन सिंगापुर होल्डिंग्स ने ब्लॉक डील के जरिए जोमैटो में अपनी 5 प्रतिशत की हिस्सेदारी की बिकवाली की। ये सौदा 4,771 करोड़ रुपये में हुआ। 20 अगस्त को ही जनरल अटलांटिक ने पीएनबी हाउसिंग में 2.4 प्रतिशत की हिस्सेदारी को 1,116 करोड़ रुपये में बेच दिया। पीएनबी हाउसिंग के शेयरों में दो दिन बाद ही एक बार फिर ब्लॉक डील हुई। 22 अगस्त को एशिया ऑपर्च्यूनिटीज वी (मॉरीशस) ने पीएनबी हाउसिंग में 3.1 प्रतिशत की हिस्सेदारी को 1,032.72 करोड़ रुपये में बेच दिया।

22 अगस्त को इक्विटी फर्म वॉरबर्ग पिनकस ने ब्लॉक डील के माध्यम से कल्याण ज्वेलर्स में अपनी 6.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी। ये पूरा सौदा 3,585 करोड़ रुपये में हुआ। इसी दिन क्रिस कैपिटल ने एरिस लाइफ साइंसेज में अपनी 7.3 प्रतिशत हिस्सेदारी को 1,187 करोड़ रुपये में बेच दिया। इसके अलावा एल्कैम लेबोरेट्रीज के प्रमोटर्स ने ब्लॉक डील के जरिए 487 करोड़ रुपये में अपनी 0.71 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी।

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन 23 अगस्त को करीब 13 हजार करोड़ रुपये की ब्लॉक डील्स को फाइनलाइज किया गया। इन ब्लॉक डील्स के जरिए मुख्य रूप से टाटा टेक्नोलॉजी, अंबुजा सीमेंट्स, नायका और जीएमआर एयरपोर्ट्स के शेयरों की बिकवाली की गई। इन ब्लॉक डील के तहत प्रमुख रूप से अंबुजा सीमेंट्स की 2.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी 4,251 करोड़ रुपये में बेची गई। इसी तरह अल्फा टीसी होल्डिंग्स ने टाटा टेक्नोलॉजी के शेयरों की एक हजार करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की। इसी दिन नायका के 800 करोड़ और जीएमआर एयरपोर्ट के 503 करोड़ रुपये के शेयरों को भी ब्लॉक डील के जरिए बेचा गया।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

IPO Listing: 26 अगस्त को इन दो कंपनियों की होगी लिस्टिंग, दोनों में पैसे डबल करने का है दम

Forcas Studio क्ष Brace Port Logistics GMP: ब्रेस पोर्ट लॉजिस्टिक्स की बात करें तो यह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *