Home / BUSINESS / एनटीपीसी कोयला खनन ने रचा इतिहास
एनटीपीसी कोयला खनन ने रचा इतिहास Coal Mining and despacth from captive mines to power plants

एनटीपीसी कोयला खनन ने रचा इतिहास

  • पहला 100 मिलियन मीट्रिक टन उत्पादन हासिल किया

रांची: एनटीपीसी लिमिटेड, अपनी कोयला खनन सहायक कंपनी एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड (एनएमएल) के माध्यम से भारत की अग्रणी एकीकृत बिजली उपयोगिता ने 100 एमएमटी कोयला उत्पादन के एक उल्लेखनीय मील के पत्थर को पार करके एक और उपलब्धि हासिल की है।

एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड ने 1 जनवरी 2017 को अपनी पहली कोयला खदान, पकरी बरवाडीह में कोयला उत्पादन शुरू होने के बाद से 100.04 MMT कोयले का उत्पादन कर के 25 फरवरी 2024 को कोयला उत्पादन में 100 MMT का आंकड़ा पार कर लिया। यह उल्लेखनीय है कि कोयला उत्पादन में पहला 50 एमएमटी 1995 दिनों में 19 जून 2022 को हासिल किया गया था, लेकिन अगला 50 एमएमटी कोयला उत्पादन केवल 617 दिनों में हासिल किया गया है।

कोयला उत्पादन में निरंतर वृद्धि हासिल करने के लिए, कंपनी ने कई रणनीतियों और प्रौद्योगिकियों को लागू किया है। इनमें कड़े सुरक्षा उपायों को अपनाना, बेहतर खान योजना, उपकरण स्वचालन, कार्यबल प्रशिक्षण और निरंतर निगरानी और विश्लेषण प्रणालियों का कार्यान्वयन शामिल है।

इस खबर को भी पढ़ेंः-भाजपा की पहली सूची में मप्र की 24 लोस सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित

वर्तमान में, एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड के पास पांच परिचालन कैप्टिव कोयला खदानें हैं, यानी झारखंड में पकरी बरवाडीह, चट्टी बरियातु और केरंडारी कोयला खदानें, ओडिशा में दुलंगा कोयला खदान और छत्तीसगढ़ में तलाईपल्ली कोयला खदान।यह उत्कृष्ट प्रदर्शन एनटीपीसी की ईंधन सुरक्षा में योगदान देने वाली अपनी कैप्टिव खदानों से कोयला उत्पादन बढ़ाने और देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए कुशल आपूर्ति सुनिश्चित करने के प्रति एनटीपीसी माइनिंग की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है। एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड (एनएमएल) वर्ष 2030 तक प्रति वर्ष 100 MMT कोयला उत्पादन का लक्ष्य रख रहा है।

Share this news

About admin

Check Also

शेयर बाजार में रिकॉर्डतोड़ तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी ने बनाया मजबूती का नया रिकॉर्ड

बाजार की तेजी से निवेशकों को दिन भर में 1.21 लाख करोड़ का मुनाफा नई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *