Home / BUSINESS / स्टेट बैंक ने सीबीडीसी पर शुरू की यूपीआई सेवा, ग्राहकों को डिजिटली भुगतान करने में होगी आसानी

स्टेट बैंक ने सीबीडीसी पर शुरू की यूपीआई सेवा, ग्राहकों को डिजिटली भुगतान करने में होगी आसानी

नई दिल्ली, सार्वजनिक क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सोमवार को ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा देने की घोषणा की है। एसबीआई ने अपने डिजिटल ई-रुपी में ‘यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी’ लागू करने का ऐलान किया है। इसके तहत एसबीआई ग्राहकों को डिजिटल तौर पर भुगतान करने में आसानी होगी।

एसबीआई की ओर से जारी बयान के मुताबिक उसने अपने डिजिटल ई-रुपये में ‘यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी’ लागू कर दी है। एसबीआई ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के ई-रुपये (सीबीडीसी) पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) इंटरऑपरेबिलिटी की सुविधा का ऐलान किया है। आरबीआई के डिजिटल रुपये को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) कहा जाता है।

बैंक ने कहा कि ग्राहक बिना किसी परेशानी के किसी भी यूपीआई क्यूआर कोड को आसानी से ‘स्कैन’ करने में सक्षम होंगे और भुगतान कर पाएंगे। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के डिजिटल ई-रुपी परियोजना में हिस्सा लेने वाले कुछ प्रमुख बैंकों में से एक है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

Hezbollah-Israel conflict: हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे 320 ड्रोन, तो इजराइली वायुसेना ने 100 फाइटर जेट से लेबनान में किया हमला

Israel-Lebanon war: इजराइली सेना ने 25 अगस्त, 2024 की सुबह एक बयान में बताया कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *