Home / BUSINESS / सेमी कंडक्टर के क्षेत्र में भारत बनेगा पावरहाउस: अजीत मिनोचा

सेमी कंडक्टर के क्षेत्र में भारत बनेगा पावरहाउस: अजीत मिनोचा

  • सेमीकॉन इंडिया 2023 कांफ्रेंस

गांधीनगर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गांधीनगर में महात्मा मंदिर में सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन किया। ‘भारत के सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र का उत्प्रेरण’ विषयक सम्मेलन भारत की सेमी कंडक्टर रणनीति और नीति को प्रदर्शित करता है, जो भारत को सेमी कंडक्टर डिजाइन, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी विकास के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की परिकल्पना है।

इस मौके पर उद्योग जगत के दिग्गजों ने विचार व्यक्त किये। सेमी के अध्यक्ष और सीईओ अजीत मिनोचा ने कहा कि भारत के इतिहास में पहली बार, भू-राजनीति, स्थानीय राजनीति और निजी गुप्त क्षमताएं भारत को सेमी कंडक्टर विनिर्माण में एक प्लेयर बनने के पक्ष में जुट गई हैं। उन्होंने कहा कि माइक्रोन द्वारा किया गया निवेश भारत में इतिहास बना रहा है जो दूसरों के अनुसरण के लिए मंच तैयार करेगा। सेमी कंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र को समझने वाला नेतृत्व मौजूदा प्रणाली को अलग बनाता है। भारत अगला पावर हाउस बन जाएगा।
ईवीपी और सीटीओ एएमडी के मार्क पेपरमास्टर ने घोषणा की कि एएमडी अगले 5 वर्षों में लगभग 400 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा। एएमडी अपनी अनुसंधान एवं विकास क्षमताओं को बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि हम बेंगलुरु में अपना सबसे बड़ा डिजाइन सेंटर स्थापित करेंगे।

सेमी कंडक्टर प्रोडक्ट ग्रुप एप्लाइड मैटेरियल्स के अध्यक्ष डॉ. प्रभु राजा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की दूरदृष्टि के साथ, भारत वैश्विक सेमी कंडक्टर उद्योग में केंद्रीय भूमिका निभाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि यह भारत के चमकने का समय है। कोई भी कंपनी या देश अकेले इस क्षेत्र की चुनौतियों से नहीं निपट सकता। इस क्षेत्र में सहयोगात्मक भागीदारी का समय आ गया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह नया सहयोगी मॉडल हमें इस क्षेत्र में उत्प्रेरित कर सकता है।
कैडेंस के अध्यक्ष और सीईओ अनिरुद्ध देवगन ने कहा कि आखिरकार भारत को सेमी कंडक्टर्स में निवेश करते देखना वास्तव में अच्छा है। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि सरकार एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र में निवेश कर रही है।

वेदांता समूह के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि भारत की सिलिकॉन वैली के लिए गुजरात सही जगह है। उन्होंने भारत के युवाओं के लिए नए अवसर पैदा करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।
माइक्रोन टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष और सीईओ संजय मेहरोत्रा ने भारत को वैश्विक सेमी कंडक्टर हब बनाने की मेहरोत्रा ने गुजरात राज्य में सेमी कंडक्टर असेंबली और मेमोरी के लिए एक परीक्षण सुविधा स्थापित करने पर गर्व व्यक्त किया और कहा कि इस परियोजना से आने वाले वर्षों में समुदाय के भीतर 15,000 अतिरिक्त नौकरियों के साथ लगभग 5,000 नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। उन्होंने राज्य में सेमी कंडक्टर उद्योग स्थापित करने में सहयोग के लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया वास्तव में परिवर्तनकारी ऊर्जा पैदा कर रहे हैं, जो सकारात्मक प्रगति को आगे बढ़ाती रहेगी।

फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू ने ताइवानी सेमी कंडक्टर उद्योग की भावना पर प्रकाश डाला। लियू ने सेमी कंडक्टर उद्योग का नेतृत्व करने के लिए भारत सरकार की इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प में विश्वास और भरोसा व्यक्त किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि ताइवान सेमी कंडक्टर उद्योग में भारत का सबसे भरोसेमंद और विश्वसनीय भागीदार बन जाएगा।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

Hezbollah-Israel conflict: हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे 320 ड्रोन, तो इजराइली वायुसेना ने 100 फाइटर जेट से लेबनान में किया हमला

Israel-Lebanon war: इजराइली सेना ने 25 अगस्त, 2024 की सुबह एक बयान में बताया कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *