Home / BUSINESS / आरबीआई की एमपीसी बैठक शुरू, रेपो रेट में 0.40 फीसदी इजाफा संभव

आरबीआई की एमपीसी बैठक शुरू, रेपो रेट में 0.40 फीसदी इजाफा संभव

नई दिल्ली, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक मुंबई में शुरू हो गई है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में सोमवार को शुरू हुई ये बैठक 8 जून को खत्म हो जाएगी। एक्सपर्ट का मानना है कि आरबीआई इस बैठक में नीतिगत दर (रेपो रेट) को 0.40 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला ले सकता है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हो रही छह सदस्यीय एमपीसी की तीन दिवसीय बैठक 8 जून तक चलेगी। इसके बाद गवर्नर शक्तिकांत दास नीतिगत प्रस्ताव की घोषणा करेंगे। इससे पहले रिजर्व बैंक ने मई में एक आपात बैठक में रेपो रेट को 0.40 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया था। लगातार बढ़ती महंगाई से चिंतित आरबीआई ने रेपो रेट को 4 फीसदी से बढ़ाकर 4.40 फीसदी कर दिया था। ऐसे में अगर फिर रेपो रेट में इजाफा होता है तो लोन की ब्याज दर और बढ़ सकती है, जिससे कार लोन से लेकर होम लोन तक महंगा हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि हर दो महीने में आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता में होने वाली एमपीसी की यह बैठक 6 से 8 जून तक चलेगी। नीतिगत ब्याज दरों पर फैसला करने वाली रिजर्व बैंक की एमपीसी में 6 सदस्य होते हैं। इसमें तीन सदस्य सरकार के प्रतिनिधि होते हैं जबकि बाकी 3 सदस्य आरबीआई का प्रतिनिधित्व करते हैं। एमपीसी की तीन दिन तक चलने वाली इस बैठक में रिजर्व बैंक रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट पर फैसला करेगा।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

मांझी ने खादी कारीगरों को समर्थन देने वाली योजनाओं को व्यापक बनाने पर दिया बल

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री जीतन राम मांझी ने केवीआईसी संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *